03. Teesra Kalma In Hindi | तीसरा कलमा तमजीद हिन्दी मे

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

अस्सलाम अलैकुम व रहमतुल्लाह व बरकातहू: दोस्तों हम इस पोस्ट में पड़ने वाले है तीसरा कलमा (Teesra Kalma In Hindi) के बारे मे, जैसे की मुझे पता है, आप लोग ज्यादातर गूगल पे इस तरह सर्च करते है – 

teesra kalma in hindi image, teesra kalma tarjuma in hindi, teesra kalma benefits in hindi, teesra kalma hindi me, teesra kalma hindi mein bataiye, teesra kalma ki fazilat in hindi, teesra kalma hindi mein image, तीसरा कलमा हिंदी में, तीसरा कलमा तमजीद, तीसरा कलमा अरबी में, तीसरा कलमा तमजीद हिंदी में, तो मैं आज आपके लिए इसकी पूरी जानकारी लाया हूँ।

Teesra Kalma In Hindi | तीसरा कलमा तमजीद हिन्दी मे

Note: किसी भी दुआ को पढ़ने से पहले अऊज़ुबिल्लाही मिनाश सैतानिर्रजिम बिस्मिल्लाह हिर्रहमा निर्रहीम पढ़े उसके बाद ही दुआ पढ़े।

03. Teesra Kalma In Hindi | तीसरा कलमा तमजीद हिन्दी मे
– Teesra Kalma In Hindi | तीसरा कलमा तमजीद हिन्दी मे –
कलमा कलमे का नाममायने (मतलब)
तीसरा कलमा तमजीदबुजुरगी

दोस्तों तीसरा कलमा तमजीद हिन्दी मे इस तरह है – सुब्हा नल्लाही, वल् हम्दु लिल्ला हि, वला इला ह इलल्ला हु, वल्ला हु अकबर, वला हौ ल वला कूव् व त, इल्ला बिल्ला हिल अलिय्यील अजीम।

दोस्तों अगर आपको छः कलमा (Six Kalma In Hindi) पढ़ना है हिन्दी तर्जुमा के साथ तो आप यहा से पढ़ सकते है नीचे पोस्ट कि लिंक दी हुई है ।

Pahla Kalmaलिंक
Doosra Kalmaलिंक
Teesra Kalmaलिंक
Chautha Kalmaलिंक
Panchwa Kalmaलिंक
Chatha Kalmaलिंक
– 6 Kalma in Hindi & English –

Teesra Kalma In English | तीसरा कलमा इंग्लिश में

03. Teesra Kalma In Hindi | तीसरा कलमा तमजीद हिन्दी मे
– Teesra Kalma In English –

दोस्तों तीसरा कलमा तमजीद इंग्लिश मे इस तरह है – Subhan allahe Wal Hamdu lillahi Wa Laa Ila ha Illal Lahu Walla Hooakbar Wala Haula Wala Qu wwata Illa Billa Hil Ali Yil Azeem.

Teesra Kalma In Arabic | तीसरा कलमा अरबी में

03. Teesra Kalma In Hindi | तीसरा कलमा तमजीद हिन्दी मे
– Teesra Kalma In Arabic –

दोस्तों तीसरा कलमा तमजीद अरबी मे इस तरह है –

سُبْحَان اللهِ وَالْحَمْدُلِلّهِ وَلا إِلهَ إِلّااللّهُ وَاللّهُ أكْبَرُ وَلا حَوْلَ وَلاَ قُوَّةَ إِلَّا بِاللّهِ الْعَلِيِّ الْعَظِيْم

Teesra Kalma Tarjuma In Hindi | तीसरा का तर्जुमा

दोस्तों तीसरा कलमा तमजीद का तर्जुमा इस तरह है – अल्लाह की ज़ात हर चीज से पाक है और सारी तारीफे सिर्फ अल्लाह के लिए है,

और अल्लाह के सिवा कोई माबूद नहीं, अल्लाह तलाह हर चीज से बड़े है और न हि किसी में ताकत है न बल, ताकत और बल तो सिर्फ अल्लाह में है जो कि बहुत मेहरबान है और निहायत रहेम वाले है।

Teesra Kalma Benefits In Hindi | तीसरा कलमा पढ़ने के क्या फायदे

तीसरा कलमा पढ़ने के फायदे इस तरह है –

  1. तीसरे कलमा को पड़ने से अल्लाह हमारी हर मुसीबतों और परेशानियों से लड़ने में हमारी मदद फरमाते है, हमे हौसला देते है।
  2. तीसरे कलमा को सुबह कि नमाज़ (फ़जर) के बाद मे इसे पढ़ना अच्छा मानते है।
  3. तीसरे कलमा को पड़ने से हमे पूरे दिन एक ताजगी सी महसूस होती है।
  4. तीसरे कलमा को पड़ने से अल्लाह हमारे कारोबार और पढ़ाई में बरकत अता फरमाते है।
  5. तीसरे कलमा को पड़ने से हमारी सेहत दुरुस्त बनी रहती है, और अगरचे कोई मर्ज होता है तो इनशाल्लाह आहिस्ते-आहिस्ते सही होने लगता है।
  6. तीसरे कलमा मे अल्लाह कि इबादत कि बातें कही गईं है, और हमे कोशिश करनी चाहिए के हम तीसरे कलमे को और साथ हि पूरे छः कलमे (Six Kalma) को दिन मे एक बार पढ़ना चाहिए इससे आप अल्लाह के करीब रहेंगे।

Teesra कलमा क्यों पढ़ा जाता है?

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि इस कलमे का नाम है- “तमजिद” और इसका मतलब बुजुरगी होता है, और इस कालीमात को पढ़ने का मकसद यह है कि इसको पड़ने से अल्लाह कि तारीफ और इबादत करने के लिए हम इसे पढ़ते है।

इसी तरह और भी वो कलमे बचे है उन्हे भी पढ़ने का मकसद यही है कि उन्हे पढ़ने से अल्लाह कि तारीफ और अल्लाह कि इबादत होती है इस लिए हम छः कालीमात को पढ़ते है और मेरे भाइयों और बहनों इस कलमे को पढ़ने के कई फायदे है जो मैंने ऊपर बताए है आप उन्हे पढ़ सकते है।

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की अब आपको Teesra Kalma In Hindi के बारे मे और हिंदी में तर्जुमा इसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको कुछ पूछना है तो हमे कमेन्ट करके या फिर हमारे सोशल मीडिया अकाउंट मे मैसेज करके पूछ सकते है, और इस पोस्ट को जरूर शेयर करे इससे हमे बहुत खुशी होगी,

और हमारी वेबसाईट Deengyaan.in पर आते रहे, इंशा अल्लाह इसी तरह की इनफार्मेशन मै आप तक पहुचता रहूँगा, अल्लाह हमारे और आपके गुनाहों को माफ फरमाए और हमे इस्लाम कि हर चोटी से बड़ी छीजे सीखने की हिदायत फरमाए, अस्सलाम अलैकुम व रहमतुल्लाह व बरकातहू। FACEBOOK, TWITTER, INSTAGRAM

FAQ’s (सवाल जवाब)

Q. तीसरा कलमा क्या है?

Ans. तीसरे कलमा जिसे कलमा ए तमजिद के नाम से भी जाना जाता है इस तरह है – सुब्हा नल्लाही, वल् हम्दु लिल्ला हि, वला इला ह इलल्ला हु, वल्ला हु अकबर, वला हौ ल वला कूव् व त, इल्ला बिल्ला हिल अलिय्यील अजीम। इस कलमे को अल्लाह की इबादत और अल्लाह की तारीफ करने के लिए पढा जाता है।

Q. तीसरा कलमा कैसे पढ़ा जाता है?

Ans. Teesra Kalma को कैसे पढ़े? सुबह की नमाज़ पढ़ने के लिए अच्छी तरह से वजू कर लें, उसके बाद पूरी शिद्दत से नमाज़ को पढ़ें, और जब नमाज़ खत्म हो जाए, तब इस कलमे को पढ़ें। जिससे आपको बहुत सारे फायदे होंगे।

Q. टोटल कलमा कितने हैं?

Q. कलमा कैसे पढ़े?

Ans. दोस्तों बेहतर यह है आप किसी भी दुआ या कलमा को पढ़ने से पहले “अऊज़ुबिल्लाही मिनाश सैतानिर्रजिम बिस्मिल्लाह हिर्रहमा निर्रहीम” पढ़े उसके बाद ही दुआ पढ़े।

Q. तीसरा कलमा क्यों पढ़ा जाता है?

Ans. 3th kalma को अल्लाह की इबादत और अल्लाह की तारीफ करने के लिए पढा जाता है, कई लोगों का मानना है, जो भी सुबह की नमाज़ के बाद यह तमजिद का कलमा पड़ता है, वह अल्लाह का बहुत करीबी होता है, और अल्लाह उसे मुश्किलों से बाहर निकलने में मदद करतें है। इसलिए रोजाना पढ़ना चाहिए।

Q. दूसरा कलमा क्या है?

Ans. दोस्तों दूसरा कलमा का नाम है शहादत उसके माने होता है गवाही देना जो इस तरह है – अशहदु अल्लाह इल्लाह इल्लल्लाहु, व अशदुहु अन्न मुहम्मदन अब्दुहु व रसूलुहु”।

Q. कलमा कब पढ़ा जाता है?

Ans. दोस्तों वैसे आप कलमे को कभी भी पढ़ सकते है, लेकिन बेहतर यह है कि आप ब वुजू होके सच्चे दिल से कलमे को पड़ें।

Sharing Is Caring:

Deengyaan.in में आपका खुशामदीद है, मेरा नाम है Anwaar Aslam और मै इस ब्लॉग का Founder और Writer हूँ। पिछले 3 वर्षों से मैं इस वेबसाइट के जरिए इस्लामी जानकारी Share कर रहा हूं। मेरा मकसद है सरल और आसान तरीके से इस्लाम की Knowledge को सब तक पहुंचाना है।

Leave a Comment