Wazu Ka Tarika in Hindi | वजू करने का तरीका क्या है

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

अस्सलाम अलैकुम व रहमतुल्लाह व बरकातहू: दोस्तों हम इस पोस्ट में पड़ने वाले है वजू करने का सही तरीका क्या है (Wazu Ka Tarika in Hindi) जैसे की मुझे पता है, आप लोग ज्यादातर गूगल पे इस तरह सर्च करते है –

wazu ka tarika in hindi, wazu karne ka tarika in hindi, wazu ka tarika hindi me, wazu ka tarika hindi mein, wazu ka tarika step by step, वशु का तरीका इन हिंदी, वशु का तरीका हिंदी में, वजू करने का सही तरीका क्या है, वजू करने का सही तरीका बताओ,

तो मैं आज आपके लिए इसकी पूरी जानकारी लाया हूँ, और अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे अगर आपके दोस्त को भी Wazu Ka Tarika in Hindi के बारे मे नहीं पता तो,

उसे भी इसका इल्म होगा इससे आपको भी सवाब मिलेगा और साथ हि मुझे भी। और अगर आपको हमारा काम अच्छा लगता है तो हमें Subscribe भी जरूर कर लेँ जिससे आपको Notification मिलती रहें…

Wazu Ka Tarika in Hindi | वजू करने का तरीका क्या है –

Wazu Ka Tarika in Hindi | वजू करने का तरीका क्या है
– Wazu Ka Tarika in Hindi | वजू करने का तरीका क्या है –

Wazu Kya Hai | वजू क्या है और क्यू जरूरी है?

दोस्तों इस्लाम मे वज़ू करने का मकसद या है कि आप हमेशा पाक साफ रहें क्यूकि अल्लाह ने पाक साफ रहने को आधा ईमान कहा है इस लिए वज़ू जरूरी है ताकि आपके बदन कि नापाकी को साफ किया जा सकें और किसी भी नेक काम को करने से पहले आप अल्लाह कि पनाह मे आजाये जैसे नमाज़ पढ़ने से पहले, कुरान पढ़ने से पहले,

या फिर आप अपने काम पर जा रहे है तब आप वज़ू कर सकते है क्यूकि दोस्तों वज़ू बनाने मे आपके मुहँ, हाथ और पैर पर जो भी गंदगी लगी होती है उसे साफ किया जाता है इसी को वजू कहते है,

वजू बना कर रहने से अल्लाह आपके काम मे बरकत अता फरमाते है लेकिन दोस्तों आपको इसका सही तरीका भी आना चाहिए नहीं तो अगर आपने गलत तरीके से बनाया तो आपकी नमाज़ भी नहीं होगी तो इनशाल्लाह मैं आपको इसका सही तरीका इस पोस्ट पर बताऊँगा।

दोस्तों अगर आप पांचों वक्त कि नमाज़ का तरीका के बारे मे पढ़ना चाहते है तो नीचे टेबल पे लिंक दी हुई है आप वहा से पढ़ सकते हैं –

No.नमाज़ का नाम लिंक ⬇️
1Fajar Ki Namaz (फजर की नमाज)पूरा पड़ें
2Zohar Ki Namaz (ज़ोहर की नमाज़)पूरा पड़ें
3Asar Ki Namaz (असर की नमाज़)पूरा पड़ें
4Magrib Ki Namaz (मगरीब की नमाज़)पूरा पड़ें
5Isha ki namaz (ईशा की नमाज़)पूरा पड़ें
5 पाँच वक्त की नमाज़

Wazu Ka Tarika in Hindi | वजू करने का सही तरीका क्या है

दोस्तों चलिए जानते है वजू बनाने का सही तरीका (Wazu Ka Tarika) जो इस तरह है –

  • सबसे पहले आपको नियत करनी है दिल मे कि आप पाक साफ होने के लिए वजू बनाने जा रहे है।
  • दोस्तों नियत करने के बाद आपको बिस्मिल्लाह हिररहमानार्रहीम पढ़ना है फिर ये पढ़ने के बाद आपको कम से कम 3 बार अपने डाटों पर मीसवाक को करना है, ये आपको पहले दाहिने (Right Side) तरफ से करना है फिर बाहिने (Left Side) तरफ करना है।
  • हाथों को धुलना है जब आप मीसवाक कर लेँ तो इसके बाद आप अपने हाथों को गट्टों समेत (यानि कि जो आपकी कलाई होती है) आपको इसे मलना है और उंगलियों को साफ करना है, फिर आप अपने दाहिने (Right Side) हाथ पर पानी को डाले हाथों को चुल्लू बना कर ऐसे कि पहले उंगलियों पर पानी जाए फिर कलाई से होते हुए आपके हाथ के कुहनियों तक पहुच जाए फिर आप उसी पानी से अपने हाथ को माल लीजिए ऐसा तीन बार करना है ये करने के बाद आपको अब बहिने (Left Side) हाथ को धुलना है जैसा आपने पहले किया ध्यान रहें कि बाल बराबर भी सूखा नया रहें।
  • आपको कुल्ली करनी है दोस्तों जब आप अपने हाथों को धूल ले तो फिर आपको तीन मर्तबा कुल्ली करना है, कुल्ली कैसे करनी है कि, मुँह पर पानी भर ले ऐसे कुल्ली करें के आपके दाँतों के बीच सारे हिस्से साफ हो जाए उसपे वो पानी पहुच जाए और आपको गरारे भी करने है लेकिन अगर आप रोज़े कि हालत मे है तो आपको गरारे नहीं करने है।
  • नाक को साफ करना – दोस्तों आपको नाक में पानी डालना है और आपके बाएं हाथ (Left Hand) कि छोटी उंगली या आखिरी उंगली को नाक पर डालना है और फिर नाक कि सफाई करनी है और दाहिने हाथ (Right Hand) से आपको पानी डालना है तीन बार नाक के नरम हड्डी तक पानी को पहुचना है।
  • चहरा को धुलना – दोस्तों अब आप चहेरे को तीन बार धुलेंगे आपको अच्छी तरह से पानी डालना है और चेहरा धुलना है, ऐसे धुले कि एक कान की लौ से दूसरे कान की लौ तक और पेशानी के ऊपर से (यानि जहां से हमारे बाल शुरू होते है) वहाँ से लेकर नीचे ठुड्डी तक आपको अच्छे धुलना है अगर आपकी दाढ़ी है तो आपको दाढ़ी को भी धुलना है, इस तरह पूरे चेहरे को धुले कि बाल बराबर भी सूखा न रहें।
  • सिर का मसह करना है – फिर आपको चौथाई सिर का मसह करना है, इस तरह करना है कि आपको अपने हाथों को गीला करना है न कि हाथों मे पानी लेना है, ठीक है फिर आपको गीले हाथों को अपने सिर पर आगे से पीछे कि और फेर देना है और अपने कानों कि हड्डियों का भी मसह करना है।
  • पैरों को धोना है – दोस्तों आखिर मे आपको अपने पैरों को धुलना है आप पहले दाहिनी पैर (Right Leg) पर पानी डाले 3 बारी काम से काम और उसे टखनों तक धुल लीजिए फिर इसी तरह बाहिने पैर (Left Leg) को धुलना है।

Note – हमें हमेशा (जितना हो सके) उतना समय वज़ु में ही रहना चाहिए, इसका सवाब भी है और इससे हम पाक साफ और बीमारियों से महफ़ूज़ रहते हैं।

यह भी पड़ें: Rabbana Atina Fid Dunya In Hindi | रब्बना आतिना दुआ

Wazu Ka Tarika in Hindi | वजू करने का तरीका क्या है
– Wazu Ka Tarika in Hindi | वजू के फर्ज कितने होते हैं –

Wazu Ke Farz | वजू के फर्ज कितने होते हैं

Wazu Ka Tarika in Hindi: दोस्तों वज़ू में कुल चार फ़र्ज़ होते है, अगर आपने इनमेसे किसी भी फर्ज को नहीं किया तो आपका वज़ू नहीं होगा, और आप जानते हि होंगे कि वज़ू नहीं तो नमाज़ भी नहीं होगी इस लिए वजू पर खास ध्यान दें।

  1. दोस्तों आपको तीन मर्तबा दोनों हाथों को कोहनियों समेत धुलना है।
  2. दोस्तों आपको तीन मर्तबा चेहरा को धुलना है।
  3. दोस्तों आपको सर का मसह भी करना है।
  4. दोस्तों आपको तीन मर्तबा दोनों पैरों को टखनों के साथ धुलना है।
Wazu Ka Tarika in Hindi | वजू करने का तरीका क्या है
– Wazu Ka Tarika in Hindi | वजू की सुन्नत कितनी है –

Wazu Ki Sunnate | वजू की सुन्नत कितनी है

Wazu Ka Tarika in Hindi: दोस्तों वज़ू में कुल 14 (चौदह) सुन्नतें हैं जो इस तरह है –

  1. वज़ू की नियत को करना,
  2. बिस्मिल्लाह हिर्रहमा निर्रहीम का पढ़ना,
  3. दोनों को हाथों को धुलना।
  4. मिस्वाक का इस्तेमाल करना।
  5. तीन बार मुह भर कर कुल्ली करना (अगर आप रोजा है तो फिर आप गरारे वाली कुल्ली न करें)
  6. तीन बार नाँक में दाहिने हाथ (Right Hand) से पानी डालना,
  7. बांये हाथ (Left Hand) से नाक को साफ करना,
  8. अगर आपके दाढ़ी हो तो खिलाल (उंगलियों से साफ करना)
  9. हाथ कि उँगलियों को साफ (खिलल) करना,
  10. पैर कि उँगलियों को साफ (खिलाल) करना,
  11. सर का मसह करना, दोनों हाथों को गीला करके सिर पर आगे कि ओर से पीछे की ओर हाथ फेरना,
  12. कानों का अच्छे से मसह करना, 
  13. तरतीब (यानि सही तरीके से) वजू का करना,
  14. वजू में धुलने वाले हिस्सों जल्द धुलना इतना जल्द हि एक हिस्सा सूखने से पहले दूसरा हिस्से को धुलना।

वजू किन चीजों से टूट जाता है?

Wazu Ka Tarika in Hindi | वजू करने का तरीका क्या है
– Wazu Ka Tarika in Hindi | वजू करने का तरीका क्या है –

दोस्तों ऐसी कुछ चीज़े है जिनका हमे ख्याल रखना चाहिए क्यूकि इसके करने से आपका वजू टूट जाता है जैसे –

  • सोने जाने से – दोस्तों अगर आप वज़ु बनाने के बाद सो जाएं और आपको गहरी नींद लग जाए आप होश मे न हो तब आपका वज़ु टूट जाता है।
  • हवा का खारिज हो जाना – दोस्तों अगर आप वजू बना ले और उसके बाद आपकी हवा खारिज (पाखाना के रस्ते से हवा का निकालना) हो जाती है तब आपका वजू टूट जाता है। 
  • खून या पीप का निकाल जाना – दोस्तों अगर आपके जिस्म मे फोड़ा है या चोट लगी है और उसमे से खून या पीप निकल जाए और आपके बदन के किसी ऐसे हिस्से पे गिर जाए जिसे वज़ु में धोना फर्ज़ है तो इससे आपका वज़ु टूट जाता है। 
  • मुँह से कुछ निकलना –  इसका ये मतलब है कि अगर आपने वजू बनाया हुआ है और आप उलटी कर देते है यह फिर आपके मुँह से खून निकाल जाए इतना कि आपका मुह भर जाए तो आपका वज़ु टूट जायगा।
  • पेशाब या पाखाना करना – इससे मुराद यह है कि अगर आप वजू बनाने के बाद पेसाब या पाखाना कर देते है तो आपको फिरसे वजू बनाना पड़ेगा। 
  • जोर से हास देना – दोस्तों अगर आप नमाज़ के दौरान जोर से हास देते है तो आपका वजू टूट जाएगा।
  • नसे मे होने से – दोस्तों अगर आप वजू बनाने के बाद किसी भी तरह का नसा कर लेते है, इतना कि आपके पैर चलने पर लड़ खड़ाने लगे तब आपका वजू टूट जाएगा। 
  • बेहोश हो जाने से – दोस्तों अगर आप किसी भी वजह से बेहोश हो जाते हैं और उस वक्त आपका वजू बना हुआ है तब आपका वज़ू टूट जाता है फिर आपको दोबारा वजू बनाना होगा।
  • पेसाब या पाखाना के रास्ते से कुछ निकाल जाए तब – दोस्तों अगर आपके पेसाब या पाखाना के रास्ते से कुछ निकाल जाए तब ऐसे हालत मे आपका वजू टूट जाता है।

यह भी पड़ें –

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की अब आपको Wazu Ka Tarika in Hindi (Wazu बनाने का सही तरीका) और Wazu के फरायज और सुन्नत कितने होते है वज़ू किन चीजों से टूटता है इन सभी के बारे सारी जानकारी मिल गई होगी,

अगर आपको कुछ पूछना है तो हमे कमेन्ट करके या फिर हमारे सोशल मीडिया अकाउंट मे मैसेज करके पूछ सकते है, और इस पोस्ट को जरूर शेयर करे इससे हमे बहुत खुशी होगी,

और हमारी वेबसाईट Deengyaan.in पर आते रहे, इंशा अल्लाह इसी तरह की इनफार्मेशन मै आप तक पहुचता रहूँगा, अल्लाह हमारे और आपके गुनाहों को माफ फरमाए और हमे इस्लाम कि हर चोटी से बड़ी छीजे सीखने की हिदायत फरमाए, अस्सलाम अलैकुम व रहमतुल्लाह व बरकातहू। FACEBOOKTWITTERINSTAGRAM

FAQs ( सवाल जवाब)

Q. वजू मे कितने फ़र्ज़ होते है? | वजू के 4 फर्ज कौन कौन से हैं? | वजू के अंदर कितने फर्ज है?

Ans. दोस्तों वजू में कुल चार फ़र्ज़ होते है,
दोस्तों आपको तीन मर्तबा दोनों हाथों को कोहनियों समेत धुलना है।
दोस्तों आपको तीन मर्तबा चेहरा को धुलना है।
दोस्तों आपको सर का मसह भी करना है।
दोस्तों आपको तीन मर्तबा दोनों पैरों को टखनों के साथ धुलना है।

Q. वज़ू मे कितनी सुन्नते है? | Wazu Me Kitne Sunnat hai? | वजू में कितनी सुन्नत होती है?

Ans. दोस्तों वज़ू में कुल 14 (चौदह) सुन्नतें हैं।

Q. वजू करते समय क्या पढ़ना चाहिए?

Ans. सबसे पहले आपको नियत करनी है दिल मे कि आप पाक साफ होने के लिए वजू बनाने जा रहे है, नियत करने के बाद आपको बिस्मिल्लाह हिररहमानार्रहीम पढ़ना है

Sharing Is Caring:

Deengyaan.in में आपका खुशामदीद है, मेरा नाम है Anwaar Aslam और मै इस ब्लॉग का Founder और Writer हूँ। पिछले 3 वर्षों से मैं इस वेबसाइट के जरिए इस्लामी जानकारी Share कर रहा हूं। मेरा मकसद है सरल और आसान तरीके से इस्लाम की Knowledge को सब तक पहुंचाना है।

2 thoughts on “Wazu Ka Tarika in Hindi | वजू करने का तरीका क्या है”

Leave a Comment